Pages

Saturday 27 June 2015

मोटापा दूर भगाए टमाटर

मोटापा दूर भगाए टमाटर



मोटापे का इलाज करने के लिए आप न जाने क्या-क्या फंडे अपनाते हैं लेकिन उसमें हर बार नाकामयाब ही होते है। क्या आप जानते हैं प्रतिदिन सलाद से और सब्जियों में खाने वाली चीजों से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

जी हां, विटामिन सी से भरा और कोलेस्ट्रोल को कम करने की क्षमता रखना वाला ये खाद्यपदार्थ है टमाटर। टमाटर खाने की कई वजहें हैं। इससे कई रोगों को दूर करने में भी मदद मिलती हैं। आइए जानें कैसे मोटापा दूर भगाता है टमाटर।
  • टमाटर को आमतौर पर सब्जियों में मिक्स करके या फिर सलाद के रूप में अधिक खाया जाता हैं। हालांकि टमाटर का सूप, जूस और चटनी बनाकर भी खाई जाती है।
  • टमाटर खाने की वजहों में, उसका विटामिन सी से भरा होना,  कोलेस्ट्रोल को कम करने की उसकी क्षमता़ इत्यादि होना शामिल है, लेकिन अब टमाटर खाने के और भी कई कारण मिल गए हैं।
  • शोधों में ये बात साबित हो चुकी हैं कि टमाटर वजन घटाने में कामयाब है।
  • टमाटर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने के बाद खाना खाने की इच्छा होती है और पेट भरा-भरा सा महसूस होता है, टमाटर की यही विशेषता वजन कम करने में लाभकारी है।
  • टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो भूख लगने वाले हार्मोंस को कम कर देते हैं और इसके खाने से भूख नहीं लगती।
  • टमाटर खाने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे कई बीमारियों से भी निजात मिल जाती हैं।
टमाटर में विटामिन सी, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन ए व पोटेशियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।
टमाटर खाने से शरीर की गर्मी भी दूर होती है और ये गर्मियों में भी किफायती है।

बहरहाल , ये तो तय है टमाटर शरीर की बाहरी त्वचा और अंदरूनी स्वास्थ्‍य के साथ ही मोटापा कम करने में भी सहायक है। अब वजन कम करने के लिए अधिक मेहनत करने के बजाय टमाटर खांए।

No comments:

Post a Comment